Monday, May 22, 2017

How to Change Blogger Blog Template (Themes) ?? Change The Design of Your Blog !! - In Hindi


आज हम बात करेंगे Blog Template (Themes) कि पहले Template लिखा हुआ आता था। अब बदल कर Themes कर दिया है। हम स्टार्ट में अपना ब्लॉग बनाते हैं। तब हम सोचते हैं कि अच्छा- अच्छा आर्टिकल लिखेंगे, तो लोगों को पसंद आएगा। लेकिन कोई ना पढ़ने वाला हो आर्टिकल तो हम इसी वजह से अपने ब्लॉग को छोड़ देते हैं। कोई पढ़ने वाला ना हो इसका रीजन यही है कि आपके ब्लॉग में अच्छा Themes नहीं है। क्योंकि Themes भी ब्लॉग के विजिटर जोड़ने में काम आता है। Themes का इस्तेमाल हम अपने ब्लॉग को बहुत ज्यादा आकर्षक दिखाने के लिए इस्तेमाल में लेते हैं। आज मैं इसी के बारे में बात करुंगा के ब्लॉग का Themes कैसे चेंज करें।

आपने अगर अभी तक ब्लॉग नहीं बनाया तो आप इस पोस्ट को पढ़कर एक आप अच्छा सा ब्लॉग तैयार कर सकते हैं

हमें ब्लॉग की Themes को क्यों ब़दलनी (चेंज) करना चाहिए ??
अगर हमें अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक और विजिटर बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी  Themes चेंज करनी चाहिए, ब्लॉक की Themes चेंज करने से हमें और बहुत से फायदे होते हैं, जैसे- SEO Ready Template, Mobile Friendly Template आदि।

ब्लॉग में आपको फ्री में खुद की Themes मिल जाएंगे। वह भी लगा सकते हैं लेकिन अगर आपको और ज्यादा विजिट रहा ट्रैफिक या ब्लॉक को बेस्ट बनाना है। तो आपको अलग वेबसाइट  Themes डाउनलोड करके अपने Blog के अंदर सेट करनी चाहिए। ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहां पर आपको फ्री में Themes (Template)डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगी जैसे - gooyaabitemplates.com , www.soratemplates.com/ , mybloggerthemes.com , आप इन वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि ब्लॉगर सिर्फ xml फाइल ही सपोर्ट करता है। इसलिए आप कोई भी टेंपलेट डाउनलोड करें तो xml फाइल में ही डाउनलोड करें।

Note:- वेबसाइट से टेंपलेट डाउनलोड करने पर पहले जीप में डाउनलोड होगा उसके बाद एकस्ट्रेट करनी होगी xml मे बदलने के लिये।

हमें अपने ब्लॉक का टैंपलेट डिजाइन कैसा रखना चाहिए ??
ब्लॉग के टेंपलेट डाउनलोड करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि टैपलेट कैसी होनी चाहिए।

1. SEO Friendly:- हम इसलिए लगाते हैं कि हमारा ब्लॉग सर्च करते टाइम Google के अंदर हमारा ब्लॉग सर्च हो सके इसलिये यह बहुत जरूरी है।

2. Mobile Friendly :-  आपकी टेंपलेट मोबाइल फ्रेंडली इसलिए होना चाहिए, क्योंकि आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग मोबाइल में ही नेट इस्तेमाल करने लग गए हैं।

3. Fast Loading:- फ़ास्ट लोडिंग इसलिए होनी चाहिए कि जब भी कोई विजिटर आपके ब्लॉग को ओपन करें तब ज्यादा टाइम ना लगाएं अगर लगाएगा तो कोई दूसरी वेबसाइट पर चला जाएगा।

ब्लॉगर टैंपलेट को कैसे बदले (चेंज) और कैसे अपलोड करें ??
सबसे पहले आप अपने Blogger.com मैं अपने ब्लॉक के Dashboard  पर जाइए।

1.फिर Themes पर क्लिक कीजिए।

2.अब Backup/Restore पर क्लिक कीजिए।




अब एक न्यू Pop Up Window ओपन होगी।

Pop Up Window मे 2 ऑप्शन है। इनके बारे मे जान ले।


1.Download Themes:-  आप इस ऑप्शन पर अपने Themes का बैकअप ले सकते हैं जिससे कि कोई भी टाइम Themes चेंज करते टाइम Error आए तो। वापस वही Themes डाल सके। इसलिये यह बहुत जरूरी है।

2.Choose File:-  इस पर आप ने जो Themes xml फाइल के अंदर डाउनलोड की है वह सिलेक्ट कीजिए अगर नहीं की तो यहां से इस साइट पर से डाउनलोड कर लीजिए -- gooyaabitemplates.com , www.soratemplates.com/ , mybloggerthemes.com , 

3. फाइल को सिलेक्ट करने के बाद अपलोड पर क्लिक करके टेंपलेट अपलोड होने तक का वेट कीजिए जब आपकी टेंपलेट अपलोड हो जाए तब आप अपने ब्लॉग को ओपन करके देखिए लुक बदल जाएगा

तो दोस्तों अगर आपने इन स्टेप को फॉलो किया है तो आप अपने ब्लॉग की आसानी से टेंपलेट (Themes) चेंज कर पाएंगे अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम आए तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो।
  • उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई हो अगर पसंद आए तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए आपको बस 10 सेकंड लगेंगे।
धन्यवाद....
Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: