Sunday, May 21, 2017

What Is A Blog Fevicon ?? How to Add Fevicon??


आज हम बात करेंगे ब्लॉग फेविकोल की जब हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं। तब टॉप पर वेबसाइट के लिंक के साइड में एक आइकन दिखाई देता है। जिसे हम वेबसाइट फेविकोल कहते हैं। यह वेबसाइट और ब्लॉग की आइडेंटी मानी जाती है। इससे पहचान में आ जाता है। यह कौन से वेबसाइट है। यह कौन सा ब्लॉग है। अगर यह नहीं हो तो बहुत ज्यादा टेब ओपन हो तब पहचानने में बहुत दिक्कत होती है। इसलिए मैं आज आपको ब्लॉग फेविकोल के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूं।

अगर हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रोफेशनल बनानी है, तो उसमें फेविकोल ऐड होना बहुत जरूरी है। क्योंकि बिना फेविकोल के वेबसाइट या ब्लॉग का लुक बहुत बेकार लगता है। अगर हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर फेविकोल आइकन हो तब हमारे ब्लॉग को ओपन करने वाले बहुत पसंद करते हैं।


वेबसाइट और ब्लॉक फेविकोल क्या है?? यह क्यों जरूरी है??
वेबसाइट फेविकोल अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पहचानने के लिए होता है। हमारे वेबसाइट के LOGO की तरह बहुत जरुरी होता है। जब हम किसी भी ब्राउज़र में अपना ब्लॉग ओपन करते हैं। तब लिंक बार के ऊपर टेंब में नाम के साथ-साथ ब्लॉग का फेविकोल होता है, जिसे हम वेबसाइट और ब्लॉग का फेविकोल कहते हैं।
वेबसाइट की पहचान के लिए यह सब से अलग होना जरूरी होता है। क्योंकि जो भी हमारे ब्लॉग को पड़ेगा वह हमारे ब्लॉग के फेविकोल को पहचान जाएगा कि यह कोनसी वेबसाइट है, इसलिए यह जरूरी है।

ब्लॉग में फेविकॉल कैसे डालें ??
मैंने अभी आपको ब्लागस्पाट ब्लॉक के फेविकोल के बारे में बताया कि यह क्यों जरूरी है। यह क्या है। और अब मैं आपको बताऊंगा कि यह कैसे लगाया जाता है। इस पोस्ट को आप आगे स्टेप बाय स्टेप पड़ेंगे तब आप भी आसानी से ब्लॉग पर फेविकोल लगा पाएंगे।


Step 1-
सबसे पहले आप फेविकोल की वेबसाइट पर जाएं आपको Google.co.in पर फ्री में फेविकोल बनाने की बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी। और अपनी साइट के लिए कोई अच्छा सा एक फेविकोल क्रिएट कर लीजिए। अगर आपको फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे Photoshop का इस्तेमाल करना आता है। तो आप फोटोशॉप में भी अपना फेविकोल बना सकते हैं

आपको फेविकोल बनाते समय इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि फेविकोल का साइज 16x16 32x32 150x150 होना चाहिए अगर इससे ज्यादा होगा तो आप की वेबसाइट या  ब्लॉग पर अब फेविकोल आइकन शो नहीं होगा। अगर सो हो गया तो वह सही सेट नहीं होगा और इससे आपकी ब्लॉग की लोडिंग टाइम पर फर्क पड़ सकता है।

अगर आपने ब्लॉग नहीं बनाया है तो इस पोस्ट पर जाकर आप जान सकते की एक अच्छा नया ब्लॉग कैसे बनाते हैं।

1. सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के Dashboard पर जाएंगे।

2.अब आप Layout ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

3.Layout ओपन होने के बाद आपको फेविकोल का ऑप्शन मिलेगा। वहां पर एडिट ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।


Step 2-
1.अब आपके सामने एक Pop Up विंडो ओपन होगी उसमें आप Choose पर क्लिक करके, आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से जो आइकन आपने बनाया है, उस को सिलेक्ट कर लीजिए।

2.फोटो को सेलेक्ट करने के बाद और फोटो लोड हो जाने के बाद Save ऑप्शन पर क्लिक करके आप वापस ले आउट ऑप्शन में पहुंच जाएंगे।

3.अब आपको सेव अरेंजमेंट पर क्लिक कीजिए।

-अब अगर आपने स्टेप बाय स्टेप फॉलो किया है, तो आपके ब्लॉग पर फेविकोल ऐड हो जाएगा, अब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को पहचानने के लिए एक और आइडेंटी मिल चुकी है अब आप स्टेप बाय स्टेप अपने वेबसाइट या ब्लॉग का फेविकोल आइकन लगा सकते हैं।

-अब आपकी वेबसाइट को किसी यूज़र ने बुक मार्क किया है। तो वह अपनी हिस्ट्री में जाकर आपके फेविकोल को पहचान कर वहां से डायरेक्ट ओपन कर सकता है।

-अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर अभी भी अभी फेविकोल आइकन शो नहीं हो रहा है तो इसी प्रोसेस को एक बार फिर से दोहराइए फिर आइकन शो हो जाएगा।


  • उम्मीद करता हूं आप को इस पोस्ट में दी हुई जानकारी पसंद आई होगी। और आप अपनी प्रॉब्लम को दूर कर पाएंगे
  • अगर अच्छी लगी तो आप नीचे सोशल मीडिया के आइकन पर क्लिक करके सीधे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर  सकते हो आपको शेयर करने में सिर्फ 20 सेकंड लगेंगे 
धन्यवाद....
Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: