Saturday, May 20, 2017

What Is a Server ?? Servers Explained In Detail !!


हमने बहुत सुना है और हमारे साथ हुआ भी है कि Server मिल नही रहा है, Server फ़ैल बता रहा है, Server व्यवस्त है, ये परेसानी सब के साथ होती रहती है, क्या आप जानते है कि ये होता क्या है। और ये किस काम में आता है। आज में Server के बारे में बताउगा!

तो आपको Server के बारे में जानना है। तो इस पोस्ट को पढ़िए और जानिए Server क्या होता है।

सर्वर क्या है ? और ये कैसे काम करता है? 

मान लीजिए आपने कोई भी ब्लॉग या यूट्यूब पर वीडियो  देखि है जिसने बनाई है उसने तो उपलोड कर दी,  लेकिन उसको एक साथ बहुत से लोग देख सकते है क्योंकि ये किसी सर्वर में अपलोड है इसलिए आप इसे देख रहे है। और आगे भी देख पाएंगे !

अगर हम इंग्लिश में मने तक एक ऐसी चीज़ जो सर्व करती है, ये एक प्रोग्रम हो सकता है, वो एक हार्डवेर हो सकता है, लेकिन आज हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण है।

आपने किसी को E-Mail सेंड किया, या किसी वेबसाइट या ब्लॉग पे जो डाटा है वो भी कही किसी सर्वर में स्टोर्ड है। तो यही चीज़े निकल के आती है सर्वर के फोम में , ये एक सिंपल सॉफ्टवेर प्रोग्राम भी हो सकता है जिसको आप आपने फ़ोन में या लैपटॉप में रन कर सकते है। या फिर यहाँ एक स्पेसल डेडिकेटेड सर्वर भी हो सकता है जहाँ पर एक स्पेसल हार्डवेर या सॉफ्टवेर है जिसको स्पेसल काम में लिया जा रहा है

सर्वर बहुत तरह के होते है!
-सिंम्पल डेटा बेस सर्वर
-सिंम्पल फाइल सर्वर
-क़ुयुमनिकेशन सर्वर
-अप्लिकेशन सर्वर 

ये सभी अपने अपने काम करते है।

हम घर या ऑफिस में काम लेते है झrocessor i3 ,i5, i7  इनके बाद आता है Zion Series के processor इनको हम सर्वर में काम में लेते है।

-सर्वर ग्रेड हार्डवेर 

ये हार्डवेर जो हम काम में लेते है हमारे कंप्यूटर मे उनसे अलग होता है, क्योंकि ये हार्डवेर हाई quality के होते है। मान लीजिए की आपका घर का  कंप्यूटर को एक बार Restart कर लिया तो क्या होगा थोड़ी देर में वापस चालू हो जायेगा,  लेकिन आप सोचिये की जिस जगह पर पूरी दुनिया के इन्टरनेट की बैकबोन है वहा पर अगर ऐसी प्रॉब्लम आ जाये तो क्या  हम इन्टरनेट का use टाइम पे कर पाएंगे।

इसलिए वहाँ पर जो मेमरी है वो अलग होती है High ग्रेड की होती है प्रोसेसर भी अलग तरह के होते है। स्टोरेज है वो हमारी Hard drive से अलग Quality की होती है , 

इसलिए हम जो हम गूगल पर सर्च करते है बहुत टाइम पहले का Inportetd डेटा अभी तक सर्व कर रहे है हमारे तक वापस जब हम सर्च करे तब हमें दिखता है ये काम Server का होता है।

-लोकल सर्वर
आप अपने घर पर सर्वर बना सकते है जिससे की मेने जो भी उसमें अपलोड किया वो स्टोर्ड करके रखता है, जिससे में किसी भी रूम में या किसी भी फ़ोन में कही पर भी किसी भी लेपटॉप में ओपन करके देख सकता हु, जिसको हम लोकल सर्वर कहते है।

आप अगर अपने एंड्राइड फ़ोन को सर्वर बनाना चाहते है तो आप बना सकते है ये में आपको आगे बताउगा।

अगर आप अपने लिए डेडिकेटेड सर्वर को बनाना है तो ये बहुत मुश्किल काम है। अगर आपको कोई भी वेबसाइट बनानी है तो आप सर्वर खरीद सकते है अलग अलग प्राइस में जिसको आप  काम में ले सकते है आपको वो रेंट पे देगा, जिसे हम  वेबहोस्टिंग कहते है।, यहाँ पर आपको अलग अलग तरह के सर्वर और अलग अलग तरह की स्टोर मिलते है जिसको आप अच्छे से आप अपनी वेबसाइट में काम में ले सकते है। 

अगर हम हम बात करे की जो Whatsapp मेसज करते है या वीडियो कॉल करते है ईमेल करते है ये भी सर्वर के कारण कर पाते है

दुनिया में बहुत डेटा सेण्टर है जिसमे बहुत सर्वर है अलग अलग कॉम्पनी के सर्वर एक साथ मिल कर कर 24 घण्टे काम करते है, अगर वहाँ पर कोई कोई hard drive खराब हो गयी है तो  वो रेड दूसरी hard drive से डेटा रिकवर हो जाता है

अगर आपको एक साथ बहुत लोगो से बात करनी हो तो आप सर्वर की बजह से कर सकते है बहुत बार देखते है कि सर्वर down हो जाता है क्योंकि वहाँ पर बहुत लोग काम मे ले रहे होते है, इसकी वजह से वो प्रॉब्लम भी कुछ टाइम में सही हो जाती है।

Exp.- मान लिजिए की आपका Head ऑफिस Delhi में है और उसकी ब्रांच मुम्बई , जयपुर या और भी कही है तो आप head ऑफिस में एक लोकल सर्वर बना कर उन सभी ब्रान्च को एक साथ काम करने के लिए ये सर्वर को कम में ले सकते है

अब सर्वर के बिना दुनिया आगे नही चल सकती जो है अब इन्टरनेट पे काम करना है तो सर्वर का सहारा बहुत जरूरी है

आज के लिए इतना ही उम्मीद करता हु, की आप सर्वर के बारे में जान गए होंगे अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आयी तो आप इसको शेयर कीजिये और कमेंट में आप अपना रिव्यु जरूर दे

ध्न्यवाद .... जय हिन्द , वन्दे मातरम 
Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: