Tuesday, June 20, 2017

How to Easily Increase RAM in Android Phones in One Click - Full Explained


दोस्तों बहुत से लोग हैं जो अपने दिमाग में एक सवाल ये घूमते हैं कि अपने Android Phone की RAM को कैसे बढ़ाएं। कुछ बोलते हैं कि मैंने फोन को Root कर लिया है RAM कैसे बढ़ाते हैं वह बता दो तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पढ़िए! आज मैं RAM के बारे में  बता रहा हूं कि इसको कैसे बढा सकते है? और इसके फायदे और नुकसान क्या क्या है ?? तो चलिए शुरू करते हैं।
दोस्तों मैं इस पोस्ट को आगे बढाऊ आपको बातो मे घुमाऊ इससे पहले मे आपको अपना एक लाईन मे जो जवाव है वह बता देता हु। उसके बाद में आप पोस्ट को आगे पढ लिजिए, और उसका जो Explosion है वह समझ लीजिएगा।

तो दोस्तो अगर मे आपको RAM बढाने के बारे  मैं बताऊं तो Theoretical फ़ोन की RAM को बढ़ा सकते हैं। Practical या Logically आप अपने फोन में RAM को नहीं बढ़ा सकते। अब मे आपको इसके रीजन बताता हु और थोडा उसको आगे समझता हु तो इस पोस्ट को पढ़िए।

य़ह भी पढे:- What Is SAR ?? Can Mobiles Cause Cancer - Complete Explained - In Hindi

Easily Increase RAM in Android Phones??
दोस्तों RAM है आपके फोन की कंप्यूटर की लैपटॉप की किसी भी ऐसे डिवाइस की जिसमें RAM और ROM का Consepat होता है उसमें जो RAM है वह फास्टेस्ट मेमोरी होती है फास्टेस्ट का मतलब यह कि उस RAM की जो रिड और राइड स्पीड, यानी कि जिस Speed से ऊन डाटा को भेज सकते हैं या जिस स्पीड में हम उन RAM से डाटा को ले सकते हैं वो आपके नॉर्मल हार्ड ड्राइव आपके नॉर्मल मेमोरी कार्ड या आप के फोन के लिए नॉर्मल इंटरनल स्टोरेज से कहीं ज्यादा तेजी से काम होता  है वह इसलिए होता है कि प्रोसेसर वैसे तो Cache Memory का इस्तेमाल करते हैं जो RAM से बहुत तेज होती है। लेकिन RAM उसके बाद में दूसरे नंबर पर आती है।

जो आप अपने सॉफ्टवेयर को चलाते हैं जो कि आप अपने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं जो भी आपका Temp डाटा होता है वह सभी डाटा RAM मे Store होता है ऐसे में जो प्रोसेसर है वह RAM के थ्रू  Interact करता है। मतलब की डाटा का ट्रांसफर RAM के थ्रू होता है और एसे मे RAM का फर्स्ट होना बहुत जरूरी है। अगर RAM फर्स्ट नहीं होगी तो आपका प्रोसेसर चाहे कितना भी Power Full हो, वह कभी भी आपको उतनी Performance नहीं दे पाएगा। मतलब की RAM कितनी तेजी से डाटा नहीं भेज पाएंगी। तो कोई प्रोसेसर उसमे क्या करेगा। इसी तरह से मैं आपको एक बात बता दूं कि आपके कंप्यूटर में आपने देखा होगा कि RAM होती है अगर हम बात करें 4GB और 8GB RAM की तो, वह लगभग 1TB या 2TB की हार्ड ड्राइव के बराबर होती है इसी तरह जो आपके फोन की RAM होती है 2GB, 4GB या DDR3. DDR4. RAM होती है इसकी Cost आपके नॉर्मल मेमोरी कार्ड से या आप के फोन के 16GB य़ा 32GB के इंटरनल से स्टोरेज से या तो बराबर होती है या कभी कभी इससे ज्यादा होती है। ऐसे में कुछ लोग आते हैं कि वह बोलते हैं कि हम हमारे फोन में RAM बढ़ाएंगे 2GB RAM थी और मैंने बढ़ाकर 4GB कर ली है।

य़ह भी पढे:- What Is Radar Technology? - How Radar Work - In Hindi

वो करते कैसे हैं मैं आपको बता देता हु, कि सबसे पहले आपके फोन मे Root Access चाहिए। ठीक है आपने फोन को Root कर लिया। अब आप को RAM बनाने के लिए कुछ एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है। जैसे RAM Expander नाम के एप्लिकेशन है वह क्या करती है कि जो आपका मेमोरी कार्ड होता है कुछ स्टोरेज को AS A RAM काम में ले लेती है। या आपके इंटरनल मेमोरी की कुछ स्टोरेज को AS A RAM काम में ले लेती है। लेकिन वह काम मे आ जाएगी, कहने को नाम के लिए RAM बन गयी। लेकिन ऐसा करने से वह आपके सिस्टम प्रोसेसर को और ज्यादा डाउन कर लेता है। यह क्यों करेगी क्योंकि आपके पास में कुछ तो RAM है वह हाई स्पीड है और कुछ जो RAM है वह ना के बराबर ही बेकार सी बन गई है आपने मेमरी कार्ड की इससे वह जो अपनी रिड और राइड स्पीड है वह कभी मैच नहीं कर पाएगी। इसके कारण जब आपके मेमोरी कार्ड से डाटा रिड और राइड होगा तो उसकी Endurance इतनी ज्यादा नहीं होती। उस Parpas के लिए नहीं बना है। इससे आपका कार्ड और इंटरनल स्टोरेज दोनों खराब हो सकती है।

और हा, जब आप अपने मेमोरी कार्ड को RAM बना लोगे तो इसके पीछे क्या लॉजिक है। लेकिन सब लगे पड़े हैं कि मुझे RAM बढ़ानी है 2GB का फोन है, 4GB करनी है 4GB है, 8GB कर लेंगे। ऑनलाइन तरह तरह के आर्टिकल्स पढ़ लेते हैं। उल्टे-सीधे YouTube पर वीडियो देख लेते हैं। कोई भी कुछ भी बोल देता है कि यहां फोन की RAM कैसे बढती है तो वह सब की Theoretical के लिए बढ जाएगी, लेकिन Logically नहीं पढ़ सकती।

तो मेरी रिक्वेस्ट है आपसे कि आप इसके पीछे मत भागो अगर आपके फोन में RAM बहुत कम है तो आप उसको अपग्रेड कर सकते हैं या फिर आप कम एप्लीकेशन को यूज करो अपने फोन को क्लीन रखो, जिससे आपका जो काम है वह बनता रहेगा।

य़ह भी पढे:-  What Is a Server ?? Servers Explained In Detail !!

दोस्तों आज के लिए इतना ही मुझे उम्मीद है आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप भी अपने फोन की रैम बढ़ाने के बारे में नहीं सोचेंगे तो अभी के लिए इतना ही अगर आपका कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट करना ना भूले और अगर आप हमारे साथ नहीं जुड़े हैं तो आप Subscribe Box मे ईमेल डाल कर Sumbit किजिए।जिससे आपको एक ईमेल मिल जाएगा। हमे Social Media पर Like और  Follow किजिए। 

जय हिंद, वंदे मातरम!!

Please Share, Support And SUBSCRIBE!!! 

Keep Sharing... Keep Supporting
Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: