Thursday, June 8, 2017

What Is Radar Technology? - How Radar Work - In Hindi


दोस्तों Radar के बारे में अपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है, यह Radar सिस्टम काम कैसे करते है यह कैसे पता लगा लेते है, की कहा पे कोनसा एरोप्लेन है, या कहा पे कोनसी शिप है. और आपकी गाड़ी की स्पीड तक वो पता लगा लेते है, दोस्तों आज हम इसी के बारे में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते है।
Radar क्या होता है??
आपने देखा होगा कि एयरपोर्ट्स पर जो बड़े बड़े एंटीना गोल गोल घूमते रहते है क्युकी उस टाइम वह चारो तरह को स्कैन करते है की कहा कहा से सिग्नल्स आ रहे है और उसका जो डिस्प्ले बहुत कोमन होती है की आपको एक गोल स्क्रीन के ऊपर कुछ डोनट्स ब्लिंग करते है और वह पर एक सक्नेगी पार्ट चल रहा होता है वह यही काम करता है की वह सिग्नल्स को बजता है और वो वापस टकराकर वापस आती है तो उस स्क्रीन पर कोनसा ऑब्जेक्ट कहा है कितनी दूर पर है।

वह आपकी तरफ आ रहा है या है या आपसे दूर जा रहा है। सब कुछ पता चलता है जैसे जैसे उसकी सक्नेगी कम्पित होती है वैसे वैसे उसमे अपडेट होता रहता है। अगर आप मल्टी ऑब्जेक्ट्स देकना कहते है तो आप उसमे एक साथ बहुत को देख सकते है।

Radar कैसे काम करता है??
दोस्तों जो Radar सिस्टम है की जो रेडिओ वेव्स है वो टेडी मेड़ी आस पास से टकराकर उन रेडार सिस्टम तक पहुँचती है इसी वजह से वह यह देख पते है की उनके चारो तरफ क्या क्या है।  देकने का मतलब यह हुआ की उनके जो ऑब्जेक्ट्स वह पर जो मौजूद होते है उनकी पोजीसन के बारे में, ओर कहा कोनसी चीज है क्युकी हम रेडिओ वेव्स को काम में लेते है।

रेडिओ वेव्स की जो प्रॉपर्टी बहुत सिंपल होती है जैसे हमारी नौर्मल लाइट वेव्स की तरह और साउंड वेव्स की तरह होती है। मतलब की उसके सामने कोई सॉलिड ऑब्जैस्क्ट आएगा तो वह टकराकर वापस आएगी ऐसे में आप मन लीजिये की आपके पास रसिवर है और एक एंटीना भी है आपने उस एंटीना से एक वेव को आपने सामने छोड़ा अगर सामने कुछ है तो वह उससे टकराएगी और फिर वापस आएगी फिर जब आपने रसिव किया तो आपको उसकी वापस आने की स्पीड, वह कितने टाइम में पहुंची है जहा आप हो और जहॉ ऑब्जेक्ट होते है वो कितने टाइम आपके पास पहुंची है जो सिंपल गणित से जान सकते है। ऐसे में अगर आपके पास मल्टीवल रासीवेर्स है तो आप उसकी पोजीसन को सही तरह से देख सकते है और सामने कोई भी जैसे कोई शिप हो एरोप्लेन हो उसकी उचाई का भी पता लगा सकते है।

अब हम बात करेंगे Doppler Radar के बारे में ??
यह एक सिंपल Radar का एडवांस वर्ज़न है इससे हम स्पीड को जान सकते है की उसकी स्पीड कितनी है और वह आपकी तरह आ रहा है या जा रहा है  पुलिस यह Radar Gun को काम में लेती है तो वह यही कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल करती है इसके अलावा इसको और जगह पर भी काम में लेते है आपने उसको सिग्नल बेजा और सामने अगर कोई मूविंग ऑब्जेक्ट है तो डिपेंड करता है उसकी स्पीड कितनी है ,और वो आपकी तरफ मूव कर रहा है या आपसे दुर मूव कर रहा है जो वापस आने वाली फिक्वेंसी होगी उसमे बदलाव आएगा इसी फिक्वेंसी की मदद से हमे पता चलता है की उसकी स्पीड कितनी है। वह आ रहा है या जा रहा है।

Radar से बचा कैसे जाये ??
इसे हम स्टील्स टेक्नोलॉजी कहते है अगर आपको इससे बचना है तो आपको सर्प कॉर्नर्स होगा तो जो सिग्नल्स उनसे टकराकर बिखर जायेगा जिससे वो वापस नहीं जा पायेगा। इसके आलावा आपके ऑब्जेक्ट की उचाई कम होगी तो सिग्नल्स का हमरे ऑब्जैस्क्ट के ऊपर कोई काम नहीं करेगा।

कुछ शब्द इस पोस्ट के बारे मे!!
इसी तरह हमे Radar से ऑब्जेक्ट का पता चलता है और उम्मीद करता हु आपको यह समज आ गया होगा की ये क्या होता है और कैसे काम करता है। आज के पोस्ट में इतना ही आपके लिए नई नई टेक्नॉलजी के बारे में लेकर आता रहुगा ओर अपने दोस्तो के पास Social Media पर Share करना ना भुले।

अगर आपको कंप्यूटर इंटरनेट मोबाइल के बारे में बारे में कुछ पूछना है तो आप कमेंट में पूछ सकते है आपकी मदद करके मुझे ख़ुशी होगी।

यह भी पढे.


Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: