Friday, November 17, 2017

Wifi Krack Attack - WPA Exploit Explained - Wifi At RISK - Hindi

Wifi Krack Attack - WPA Exploit Explained - Wifi At RISK - Hindi

दोस्तों बात कुछ ऐसी है की Technology बस नाम की रह गई है जैसी सिक्योरिटी बोलते हैं वैसे सिक्योरिटी है नहीं मतलब हम सुनते हैं तरह-तरह के अटेक के बारे में कहीं पर वायरस जा रहे हैं और कहीं पर लगा पड़ा है मैलवेयर, अभी रिसेंटली ऐसी ही चीज निकल कर आई है, जहां पर आते एक सामने वर्णविटी जो कि WiFi के WPA स्टैंडर्ड के साथ में जिसका नाम है Kreck, तो अगर आप WiFi यूज़ करते हो तो यह पोस्ट पूरा का पूरा पढ़ लो क्योंकि मैं आपको बताऊंगा कि क्रेक क्या क्या है? कैसे काम करता है? आप अभी क्या कर सकते हैं? क्या नहीं कर सकते हैं? क्योंकि यहां पर दोस्त तो दुनिया भर में जितने भी WiFi यूजर्स है वह सभी एक तरह से सामने आ गए हैं और उनकी सिक्योरिटी है वह रिस्क पर है और आगे बढ़ते हैं और जानते है क्रेक क्या है? 

हेलो दोस्तों मेरा नाम है मोहित और और आप अभी हैं MrTechIndian वेबसाइट पर है, चलिए शुरू करते हैं

दोस्तों अगर आप एक WiFi यूजर तो हमें मालूम है कि हमें लगाना पड़ता है एक मजबूत Password और अगर आपके पास Wifi Network का स्ट्रांग Password  है और आप वहां पर काम में लेते हैं WPA या फिर WPA2 बेस्ट क्वालिटी सिस्टम को तो हम यह समझते हैं कि हमारा नेटवर्क है वह काफी सिक्योर है काफी स्ट्रांग है और दूसरा कोई कनेक्ट नही कर पाएगा और हम बड़े आराम से उसे यूज करेंगे और जो भी हमारा डेटा है वह कंप्लीट सिक्योर है।

लेकिन अगर बाहर से कोई इंसान आप का पता कर पाए कि आप अपने मोबाइल पर या अपने लैपटॉप पर क्या का काम कर रहे हैं और वो भी बिना आपके नेटवर्क से कनेक्ट होने के बावजूद वह बाहर बैठा आपके बारे में पता लगा पाए तो यह कितनी रिस्क की बात होगी?

दोस्तों नॉर्मली होता क्या है कि मान लीजिए एक Wifi सिस्टम है और आपको उसका Password मालूम है और आपका फोन, लैपटॉप कुछ भी डिवाइस है वह जब कनेक्ट करते हैं उसके Wifi Network के साथ पहली बात तो यह कि वह जो Password है उसको अथोनीगेट करने के बाद आपको कनेक्शन की फैसिलिटी मिल जाती है लेकिन उसके बाद दोस्तों जब भी आप डेटा को बाहर भेजते हैं या फिर रशिव करते हैं इनफैक्ट दोस्तों वह जो भी डाटा होता है इंक्रिप्टिड यानी कि आपके मोबाइल फोन से राउटर! राउटर से आगे बाहर! और जो बीच का नेटवर्क होता है जो पर्सनल आपका Wifi Network है वह होता इनक्रिप्टेड! क्योंकि मुझे नहीं मालूम कि आप के फोन और आउट बीच में आप क्या काम कर रहे हैं।

यहां पर दोस्तों होता क्या है जो राउटर हैं वह एंक्रिप्शन Key देता है डिवाइस को और वह जो Key है वह हर एक पैकेट के साथ हर एक मेसज के साथ एक पर्टिकुलर पैटर्न में राउटर उस Key चेंज करता है और होता यह है कि अगर कि मुझे मालूम भी चल गई तो भी नहीं मालूम होगा कि अगली बार Key क्या होने वाली है तो ऐसे में मैं उस पैकेट को डिक्रिप्ट नहीं कर पाऊंगा लेकिन ऐसा हो कि अगर वह Key है वह मेरी मर्जी की की हो और मैं उसे बार-बार सेम Key को काम में लू तो ऐसे में दोस्तों में पता लगा लूंगा की तो सामने वाला अपने डिवाइस में क्या कर रहा है या फिर अगर उसकी को मैं ब्लेंक कर दूं या फिर 0 कर दु तो !

दोस्तों यह जो क्रैक अटैक है उसका नाम है Key Reinstallation Attacks यहां पर दोस्तों एक जो हैकर है वह यही काम कर सकता है कि वह पता लगा सकता है कि जो कम्युनिकेशन है वह क्या हो रहा है? वह उसको अच्छे से डिक्रिप्ट कर सकता है और इसके अलावा जो विकटम होने वाला है जो भी सामने Wifi को यूज़ कर रहा है उसके डिवाइस में किसी भी एक्सटर्नल फाइल को भेजने के बाद में मैलवेयर रैनसमवेयर वगेरा चीज़े इंस्टॉल करवा सकता है।
Wifi Krack Attack - WPA Exploit Explained - Wifi At RISK - Hindi

यहां पर दोस्तों देखें दो अलग अलग सरेरिओस है। जो पहले वह है Android 6.0 के ऊपर के डिवाइस और साथ में Linix यूजर के लिए यहां पर दोस्तों होता क्या है कि जो हैकर है वह क्या कर सकता है कि यह जो एंक्रिप्शन की है उसको 0 सेट कर सकता है यानी कि आपका डाटा जो भेज रहे हैं वह कंप्लीट एंक्रिप्टेड है। तो मुझे मालूम है कि आपने कहां कौन सी वेबसाइट पर जाकर क्या ID पासवर्ड डाला है आपने क्या-क्या काम किया है अपने डिवाइस में वह सब कुछ मालूम है में आपके डेटा पैकेट्स को स्निप्स कर रहा हूं तुम्हें पता लगा सकता हूं कि आप इंटरनेट पर क्या काम कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं कि दोस्तों बाकी जो डिवाइस है वह सिक्योर है आप चाहें ios यूज करते हो या Android का कोई दूसरा वर्जन यूज करते हो आप चाहे Window या फिर Mac मतलब दोस्तो आप कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम काम में ले रहे हो इनफैक्ट दोस्तों वहां पर होता क्या है कि वह जो राउटर आपको इन्फेक्शन की दे रहा है एक हेकर है वह आपको वही कि बार-बार मैसेज से देगा तो आपको यह लगेगा कि आपको जो मैसेज मिल रहा है वह राउटर की तरफ से मिल रहा है तो दोस्तों इस वजह से आप उस सेम Key को काम में लेंगे हर एक मैसेज को हर एक पैकेट को बाहर भेजने के लिए तो अगर आपकी इन्फेक्शन की सेम है तो दोस्तों में एक पैटर्न देखने के बाद में पता लगा सकता हूं कि आपने जो मैसेज भेजा वो क्या है तो उनके समय में उनको डिक्रिप्ट कर सकता हूं।

दोस्तों यहां पर जो भी दुनिया भर में जितने भी डिवाइस है जो भी वाई-फाई नेटवर्क काम में ले रहे हैं जो वह सभी अफेक्टेड है इसका एक नाम की विनविलिटी से यहां पर दोस्तों हम क्या कर सकते हैं! सिर्फ इंतजार हमको मिल जाए कोई सॉफ्टवेयर अपडेट। और अपडेट कैसे मिलेगा कि जो भी हमारी कंपनीज है वह हम को अपडेट प्रोवाइड करते हैं अब Microsoft भी एक अपडेट भेज चुका है और वह तभी मिलेगा जब आपके पास है एक जेन्युन विंडो है और अगर विंडो जेन्युन नहीं है तो वह भी अपडेट आपको नहीं मिलेगा और इसके अलावा Android के लिए भी Google काम कर रहा है और वह भी लिस्ट बाय है लिस्ट है पहले पिक्सेल फोन को देगा। क्योंकि छोटी कंपनी है लावा, कार्बन, वगैरा-वगैरा उनको कहां अपडेट मिलते हैं दोस्तों जो वाईफाई है वह कंपनियां बना रही है वह भी अपडेट push कर रही है क्योंकि यह आपको कब मिलेगा कैसे मिलेगा इसकी कोई चीजें ऐसी सामने नहीं आई है क्या पता हम उस Standard को update करें या फिर WPA के आगे कोई ओर दे देगा वह आगे की चीज है क्योंकि फिलहाल दोस्तों यह दुनिया भर में जितने भी डिवाइस है वह कैसे ओपन है कोई भी हैकर चाहे तो वह अपने हिसाब से हैकिंग कर सकता है यहां पर कुछ नहीं कर सकते है बस इन्तजार करो जैसे ही अपडेट आता है। उस को इंस्टॉल करो क्योंकि अगर कोई भी अपडेट है आपके फोन में राउटर में लैपटॉप में कंप्यूटर में जो भी है वह अपडेट करो वह तो जल्दी से जल्दी अपने राउटर को सिक्योर करो क्योंकि यह मत सोचो कि पासवर्ड चेंज कर दूंगा तो ऐसे सेक्योर हो गया दोस्त ऐसा भी ना सोचो कि मैं कोई WPA से हटाकर WPA2 या दूसरा ऑप्शन यूज़ करके सेक्योर कर लूंगा क्योंकि अभी आपसे ऐसा कुछ नहीं होने वाला।  दोस्तों अटेक चल रहा है जिससे दुनिया भर के सभी डिवाइस है वह रिस्क के घेरे में आ चुका है बस दोस्तो यही है, मेरे पास बताने के लिए।

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये Airtical पसंद आया होगा। अगर आपका कोई सुजाओ है तो निचे कमेंट करना न भूले और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमें सब्सक्राइब करना मत भुलिएगा। क्योकि में आपको ऐसे ही इंट्रेस्टिंग Tech Airtical लेकर आता रहुगा ।
Previous Post
Next Post

About Author

Hi,
Welcome to MrTechIndian.I am Mohit Jangir, Professional Blog Writer From Nohar. Here at MrTechIndian I write About Technical Explained,Start A Blog News,Review,Blogging And SEO.

0 comments: